सुरक्षाबालो के साथ हुई मुठभेड़ में मारे गए आतंकियों के साथियो की तलाश जारी, एनआईए ने शुरू की रियासी हमले की जाँच

सुरक्षाबालो के साथ हुई मुठभेड़ में मारे गए आतंकियों के साथियो की तलाश जारी, एनआईए ने शुरू की रियासी हमले की जाँच

उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा जिले के आरागाम इलाके में रातभर चली मुठभेड़ के बाद सोमवार को सुरक्षाबलों ने एक लश्कर-ए-ताइबा के एक ए श्रेणी के आतंकी को मार गिराया। मारे गया आतंकी उमर अकबर लोन बारामुला जिले के वस्सन पट्टन का रहने वाला था। उस पर दस लाख रुपये का इनाम था। उसके कुछ और साथियों के छिपे होने की आशंका के चलते सुरक्षाबल इलाके में तलाशी अभियान चला रहे हैं।

एक अधिकारी के अनुसार, रविवार देर रात इलाके में आतंकियों की मौजूदगी की सूचना के बाद सेना की 13 राष्ट्रीय राइफल्स, सीआरपीएफ और जम्मू-कश्मीर पुलिस की संयुक्त टीम ने घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू किया। जैसे ही टीम संदिग्ध स्थान के पास पहुंची छिपे हुए आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई के बाद मुठभेड़ शुरू हो गई। जंगल का इलाका होने के कारण रात में अंधेरा का फायदा उठा कर आतंकी फरार न हो जाएं इसलिए रात भर इलाके में सख्त घेराबंदी की गई। अधिकारी ने बताया कि सोमवार तड़के रोशनी होते ही ऑपरेशन फिर शुरू किया गया और आतंकियों के साथ दोबारा संपर्क होने पर कुछ देर तक चली मुठभेड़ में एक दहशतगर्द मारा गया।

जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक उच्च अधिकारी ने बताया कि मारे गए लश्कर आतंकी के बारे में अन्य जानकारियां एकत्र की जा रही हैं। उसके साथियों की तलाश की जा रही है। बता दें कि मुठभेड़ शुरू होने से पहले इलाके में 2-3 आतंकियों के छुपे होने की सूचना मिली थी।

जंगलों में छिपे आतंकियों का ढूंढ़कर करें सफाया : सीडीएस

जम्मू संभाग में पिछले सप्ताह चार आतंकी हमलों के बाद यहां पहुंचे चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान ने सेना और अन्य सुरक्षा एजेंसियों से कहा है कि जंगलों में छिपकर बैठे आतंकियों को बाहर निकाल कर खत्म करें। दहशतगर्दों को हरकत का कोई मौका न दें। इसमें ध्यान रखें कि अपना कोई नुकसान न हो। सीडीएस ने सोमवार को उत्तरी कमान मुख्यालय उधमपुर और व्हाइट नाइट कोर का दौरा कर सुरक्षा व्यवस्थाओं की समीक्षा की। उन्होंने सेनाओं के सभी विंग के बीच तालमेल, एकजुटता और एकीकरण पर अधिकारियों को संबोधित किया। सीडीएस ने उत्तरी कमान में संचालन में उनकी व्यावसायिकता और एकजुटता के लिए सेना और वायु सेना के सभी रैंकों की सराहना की। इस दौरान 29 जून से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा की तैयारियों पर भी चर्चा की। उन्होंने सेना के जवानों और अफसरों से मुलाकात कर उनका हौसला बढ़ाया। जनरल चौहान ने नगरोटा में 16 कोर मुख्यालय में सुरक्षा स्थिति और सुरक्षा बलों की परिचालन तैयारियों की भी समीक्षा की।

एनआईए ने शुरू की रियासी हमले की जांच 
केंद्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने जम्मू-कश्मीर के रियासी में हाल में बस पर हुए आतंकी हमले की जांच का जिम्मा संभाल लिया है। एजेंसी ने यह कदम केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश पर उठाया है। जांच एनआईए को सौंपने का फैसला ऐसे समय लिया गया जबकि एक दिन पहले रविवार को ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा स्थितियों की समीक्षा की थी।

हंदवाड़ा में हिजबुल आतंकी गिरफ्तार
सुरक्षाबलों ने कश्मीर के हंदवाड़ा में हिजबुल मुजाहिदीन के एक आतंकी को गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार इसे सीमा पार बैठे आतंकी आकाओं ने जिले में लक्षित हत्या को अंजाम देने का काम सौंपा था। एसएसपी दाऊद अयूब ने कहा कि विशिष्ट सूचना पर कार्रवाई करते हुए कचरही गांव से दहशतगर्द जाकिर हमीद मीर को गिरफ्तार किया। वह पाकिस्तान स्थित हैंडलर जहूर अहमद के संपर्क में था। उसके कब्जे से एक चीनी पिस्तौल और एक हथगोला बरामद किया है।

Related posts